Bro-Zedex Syrup in Hindi: उपयोग, दुष्प्रभाव, सावधानियांं

Bro-Zedex Syrup in Hindi

संरचना (composition)Bromhexine (4mg) + Guaifenesin (50mg) + Menthol (2.5mg) + Terbutaline (1.25mg)
कंपनीWockhardt Ltd
दवा का प्रकारम्यूकोलाईटिक + एक्सपेक्टोरेंट + ब्रोन्कोडायलेटर
प्रिस्क्रिप्शन आवश्यक हैहाँ
उपयोगबलगम वाली खांसी में , अस्थमा में, चेस्ट कंजेशन
दुष्प्रभावकंपन, घबराहट, जी मिचलाना
सावधानियांंशराब, गर्भावस्था, स्तनपान

Bro-Zedex Syrup के सामान्य उपयोग / General uses of Bro-Zedex Syrup in Hindi

Bro-Zedex Syrup एक प्रिस्क्रिप्शन दवा है जो आमतौर पर productive cough (बलगम या कफ वाली खांसी) के उपचार के लिए निर्धारित की जाती है।

यह सिरप नाक और फेफड़ों में बलगम को तोड़ने में मदद करता है और इसे खांसी की मदद से बाहर निकालने में सहायता करता है।

इस सिरप में मौजूद मेंथोल ठंडक की अनुभूति (cooling effect) देता है जिसके कारण गले में जलन (throat irritation) से राहत मिलती है।

ब्रो-ज़ेडेक्स सिरप की सामग्री / Ingredients of Bro-Zedex Syrup

ब्रोमहेक्सिन: इस सिरप में ब्रोमहेक्सिन (4mg) होता है। ब्रोमहेक्सिन दवाओं के एक वर्ग से संबंधित है जिसे म्यूकोलाईटिक्स के रूप में जाना जाता है। म्यूकोलाईटिक्स दवाएं वह होती हैं जो बलगम को तोड़ने में मदद करती हैं और इसे खांसी के माध्यम से दूर करना आसान बनाती हैं।

गुइफेनेसिन: इसमें गुइफेनेसिन (50mg) होता है। Guaifenesin दवाओं के एक वर्ग से संबंधित है जिसे expectorants के रूप में जाना जाता है। Expectorants दवाएं बलगम को पतला करने में मदद करती है और इसे खांसी के माध्यम से निकालने में सहायता करती है।

मेन्थॉल: ब्रो-ज़ेडेक्स सिरप में मेन्थॉल (2.5mg) होता है। मेन्थॉल एक कार्बनिक यौगिक (organic compound) है। इस सिरप में मेन्थॉल एक ठंडक की अनुभूति देता है और श्वसन जलन (respiratory irritation) से राहत दिलाने में मदद करता है।

Terbutaline: इसमें Terbutaline (1.25mg) होता है। टेरबुटालीन दवाओं के एक वर्ग से संबंधित है जिसे ब्रोंकोडाईलेटर्स के रूप में जाना जाता है। ब्रोंकोडाईलेटर्स दवाएं वह होती हैं जो ब्रोन्कोस्पास्म और सीओपीडी (क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज) के कारण खांसी, सांस फूलना, और घरघराहट जैसे लक्षणों से राहत दिलाने में मदद करती हैं।

Bro-Zedex Syrup कैसे काम करता है? / Mechanism of action

Bro-Zedex Syrup चार दवाओं से मिलकर बना है। इस सिरप में ब्रोमहेक्सिन एक म्यूकोलाईटिक है। यह सीधे म्यूकोपॉलीसैकराइड्स को डीपोलाइमराइज़ करके और लाइसोसोमल एंजाइम को मुक्त करके काम करता है। जिसके परिणामस्वरूप यह बलगम को तोड़ने में मदद करता है और इसे खांसी के माध्यम से दूर करना आसान हो जाता है।

इस सिरप में guaifenesin एक expectorant / ब्रोन्कियल स्राव बढ़ाने वाला (bronchial secretion enhancer) है। यह स्रावी ग्रंथियों (secretory glands) को उत्तेजित करके और श्वसन द्रव के उत्पादन (respiratory fluid production) को बढ़ाकर काम करता है। इसके परिणामस्वरूप बलगम की चिपचिपाहट कम हो जाती है जिसे खाँसी के माध्यम से दूर करने में सुविधा होती है।

Bro-Zedex Syrup में मेंथॉल एक कार्बनिक यौगिक (organic compound) है। इसके शीतलन प्रभाव के कारण यह गले की जलन को कम करने में मदद करता है।

जबकि इस सिरप में terbutaline एक ब्रोंकोडाईलेटर है। यह β2 रिसेप्टर्स को उत्तेजित करके और ब्रोन्कियल मांसपेशियों की कोशिकाओं में सीएमपी (cAMP) गठन को बढ़ाता है। इससे वायुमार्ग में मांसपेशियों को आराम मिलता है और सांस लेना आसान हो जाता है।

Bro-Zedex Syrup कब निर्धारित किया जाता है? / When Bro-Zedex Syrup is prescribed?

बलगम वाली खांसी: Bro-Zedex Syrup को बलगम वाली खांसी के उपचार में उपयोग किया जा सकता है। इस सिरप में मौजूद bromhexine और guaifenesin बलगम को पतला करने में मदद करते हैं और खांसी को दूर करना आसान बनाते हैं।

ब्रोन्कियल अस्थमा: यह एक ऐसी स्थिति है जब ब्रोन्कियल स्नायु (bronchial muscles) सिकुड़ जाते है और सांस लेने में मुश्किल होती है। इस दवा में टेरबुटालीन एक ब्रोंकोडायलेटर है जो ब्रोन्कियल की मांसपेशियों को आराम (relax) करने में मदद करता है और साँस लेना आसान बनाता है। जबकि guaifenesin और ब्रोमहेक्सिन वायुमार्ग स्राव की चिपचिपाहट को कम करके वायुमार्ग को साफ करने में मदद करते हैं।

चेस्ट कंजेशन: चेस्ट कंजेशन एक ऐसी स्थिति है जिसमें फेफड़ों और ब्रांकाई में बलगम जमा हो जाता है। यह गीली खांसी, संक्रमण, सर्दी, और एलर्जी के कारण हो सकता है। Bro-Zedex Syrup में guaifenesin गाढ़े बलगम को तोड़ने में मदद करता है और इसे कम चिपचिपा बनाता है ताकि यह खांसी के माध्यम से आसानी से दूर हो सके।

Bro-Zedex Syrup के दुष्प्रभाव / Side effects of Bro-Zedex Syrup in Hindi

Bro-Zedex Syrup के कारण कुछ दुष्प्रभाव हो सकते है जैसे:

  • घबराहट
  • सरदर्द
  • हृदय की दर बढ़ना
  • जी मिचलाना
  • उल्टी
  • दस्त
  • खट्टी डकार
  • कंपन (shaky feeling)
यह भी पढ़ें:  Istavel 50mg Tablet in Hindi: डायबिटीज (मधुमेह)

सावधानियांँ / Precautions

गर्भावस्था: गर्भावस्था के दौरान इस दवा का उपयोग करना सुरक्षित नहीं है।

स्तनपान: स्तनपान के दौरान Bro-Zedex Syrup का उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है

शराब: शराब के साथ Bro-Zedex Syrup का उपयोग करना असुरक्षित हो सकता है।

अतिसंवेदनशीलता: यदि आप ब्रो-ज़ेडेक्स सिरप की किसी भी सामग्री के प्रति अतिसंवेदनशील (एलर्जिक) हैं तो आपको इस दवा का उपयोग करने से बचना चाहिए।

ड्राइविंग: ब्रो-जेडेक्स सिरप से चक्कर आना जैसे लक्षण हो सकते है। इसलिए यह दवा लेने के बाद आपको ड्राइविंग करने या भारी मशीनरी चलाने से बचना चाहिए।

Bro-Zedex Syrup का इस्तेमाल कैसे करें? / How to use Bro-Zedex Syrup in Hindi?

अपने चिकित्सक से सलाह के अनुसार ब्रो-जेडेक्स सिरप की खुराक लें।

सटीक निर्धारित मात्रा के लिए मापने वाले कप का उपयोग करने की कोशिश करें।

इस्तेमाल से पहले इसे अच्छी तरह से हिलायें।

Bro-Zedex Syrup का संग्रहण / Storage

इस दवा को सीधी धूप (direct sunlight) से दूर रखें।

ब्रो-जेडेक्स सिरप को फ्रीज में न रखें।

इस दवा को पालतू जानवरों और बच्चों से दूर रखें।

इस दवा को कमरे के तापमान पर स्टोर करें।

अपने डॉक्टर को बताएं अगर: / Tell your doctor if:

  • आपको हृदय रोग या सीने में दर्द का इतिहास है।
  • आप मधुमेह के रोगी हैं।
  • आप गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिला हैं।
  • उच्च रक्तचाप (हाई ब्लड प्रेशर) के इलाज के लिए आप कुछ अन्य दवाएं (atenolol, metoprolol, hydrochlorothiazide) ले रहे हैं।


कुछ सामान्य प्रश्न

ब्रो-ज़ेडेक्स सिरप के क्या प्रयोग हैं?

ब्रो-ज़ेडेक्स सिरप चार दवाओं से मिलकर बना है। यह आमतौर पर बलगम वाली खांसी के इलाज में निर्धारित किया जाता है। यह बलगम को पतला करने और तोड़ने में मदद करता है और इसे खांसी की मदद से बाहर निकालने में सहायता करता है।

क्या मैं गर्भावस्था में ब्रो-जेडेक्स सिरप का उपयोग कर सकती हूं?

नहीं, गर्भावस्था में ब्रो-ज़ेडेक्स सिरप का उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है।

क्या मैं ब्रो-ज़ेडेक्स सिरप को खाली पेट ले सकता हूं?

हां, आप ब्रो-ज़ेडेक्स सिरप को खाली पेट ले सकते हैं। लेकिन भोजन करने के बाद ब्रो-ज़ेडेक्स सिरप की खुराक लेना सबसे अच्छा है।

वयस्कों के लिए ब्रो-ज़ेडेक्स सिरप की खुराक और अवधि क्या है?

वयस्कों के लिए, ब्रो-ज़ेडेक्स सिरप को आम तौर पर दिन में 2-4 बार 5-10ml निर्धारित किया जा सकता है। लेकिन इस दवा की खुराक और अवधि सभी के लिए समान नहीं होती है और उम्र, लिंग, स्वास्थ्य, वजन जैसे कई अन्य कारकों पर निर्भर करती है। इस दवा की खुराक और अवधि के बारे में आपको हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

क्या मैं सूखी खांसी के लिए ब्रो-ज़ेडेक्स सिरप का उपयोग कर सकता हूं?

ब्रो-ज़ेडेक्स सिरप एक ऐसी संरचना के साथ आता है जो बलगम वाली खांसी के इलाज में उपयोगी है। यह सूखी खांसी के इलाज में उतना कारगर नहीं होगा।

Bro-Zedex Syrup और Zedex Syrup में क्या अंतर है?

ब्रो-ज़ेडेक्स सिरप में ऐसे तत्व होते हैं जो wet cough (बलगम वाली खांसी) के इलाज में उपयोगी होते हैं, जबकि ज़ेडेक्स सिरप सूखी खांसी के इलाज में सहायक होता है।

सारांश / Summary

Bro-Zedex Syrup चार दवाओं यानि ब्रोमहेक्सिन, गुइफेनेसिन, मेंथोल, और टेरबुटालीन से मिलकर बना है। यह आमतौर पर बलगम वाली खांसी के इलाज में निर्धारित किया जाता है।

यह बलगम को पतला करने और बलगम को तोड़ने में मदद करता है और खांसी के माध्यम से इसको हटाने में सहायता करता है।

इस सिरप में मेन्थॉल एक शीतलन प्रभाव प्रदान करता है जो गले की जलन को रोकने में मदद करता है।

गर्भावस्था और स्तनपान में इस सिरप का उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है।

Bro-Zedex Syrup के कारण चक्कर आना और नींद आना जैसे लक्षण हो सकते हैं। इसलिए यह दवा लेने के बाद ड्राइविंग करने या भारी मशीनरी चलाने से बचना चाहिए।

चेतावनी: Pharmababa.com में निहित जानकारी उपभोक्ताओं को शिक्षित करने के उद्देश्य से प्रस्तुत की गई है। Pharmababa.com में निहित कुछ भी चिकित्सीय निदान या उपचार के लिए अनुदेशात्मक नहीं है। Pharmababa.com में प्रस्तुत की गई सूचना को पूर्ण नहीं माना जाना चाहिए, न ही किसी विशेष व्यक्ति के लिए उपचार के पाठ्यक्रम का सुझाव देने के लिए इस पर भरोसा किया जाना चाहिए। Pharmababa.com में प्राप्त जानकारी संपूर्ण नहीं है और सभी बीमारियों, शारीरिक स्थितियों या उनके उपचार को कवर नहीं करती है।

Sahil Nasa (B. Pharma)
Sahil Nasa (B. Pharma)

साहिल पेशे से फार्मासिस्ट है। इन्हें किताबें पढ़ना और ब्लॉग लिखना पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *