Lecope-M Tablet in Hindi: सर्दी, जुकाम, सांस लेने में समस्या

Lecope-M Tablet in Hindi

Compositionमोंटेलुकास्ट (10mg) + लेवोसेटिरिज़िन (5mg)
कंपनीMankind Pharma Ltd
दवाई का प्रकारLeukotriene Receptor Antagonist, एंटीहिस्टामाइन
प्रिस्क्रिप्शन आवश्यक हैहाँ
उपयोगअस्थमा, हे फीवर, एलर्जिक राइनाइटिस
दुष्प्रभावमतली, सिरदर्द, चक्कर आना
सावधानियांंशराब, अतिसंवेदनशीलता, ड्राइविंग
Lecope-M Tablet

Lecope-M Tablet के सामान्य उपयोग / General uses of Lecope-M Tablet in Hindi

लीकोप-एम टैबलेट दो दवाओं का एक संयोजन है। इसका उपयोग आमतौर पर एलर्जिक राइनाइटिस के लक्षणों जैसे कि बहती नाक, छींकने, नम आँखें (watery eyes) और भरी हुई नाक के उपचार में किया जाता है।

इसका उपयोग ब्रोन्कियल अस्थमा के कारण होने वाले लक्षणों जैसे कि घरघराहट, सांस लेने में कठिनाई और खांसी के उपचार में भी किया जा सकता है।

यह दवा दोहरा प्रभाव दिखाती है। यह एलर्जी के लक्षणों के उपचार में मदद करती है और साथ ही वायुमार्ग में सूजन को कम करने में मदद करती है जिससे सांस लेना आसान हो जाता है।

लीकोप-एम टैबलेट की सामग्री / Ingredients of Lecope-M Tablet

Montelukast: इसमें मोंटेलुकास्ट (10mg) होता है। Montelukast, Leukotriene Receptor Antagonist के नाम से जानी जाने वाली दवाओं के वर्ग से सम्बंधित है। यह वायुमार्ग में सूजन को कम करने में मदद करता है और सांस लेना आसान बनाता है। इसका उपयोग ब्रोन्कियल अस्थमा के इलाज में भी किया जा सकता है।

Levocetirizine: Lecope-M Tablet में levocetirizine (5mg) शामिल है। यह एंटीहिस्टामाइन नामक दवाओं के वर्ग से सम्बंधित है। एंटीहिस्टामाइन दवाओं का उपयोग आमतौर पर एलर्जी के लक्षणों जैसे कि छींकने, खुजली, आंखों में जलन, और नाक बहने के इलाज में किया जाता है।

Lecope-M Tablet कैसे काम करती है? / Mechanism of action

इस दवा में मोंटेलुकास्ट ल्यूकोट्रियन को उनके संबंधित ल्यूकोट्रियन रिसेप्टर्स से बंधने की प्रक्रिया को अवरुद्ध करके काम करता है। ल्यूकोट्रियन के उनके रिसेप्टर्स से बंधने के कारण ब्रोन्कोकन्सट्रक्शन एवं नाक और वायुमार्ग में सूजन (inflammation) हो जाती है। इसलिए ल्यूकोट्रियन को उनके रिसेप्टर्स से बंधने को अवरुद्ध करने से ब्रोन्कोडायलेशन होता है और नाक और वायुमार्ग में सूजन को कम करने में मदद मिलती है। इसके परिणामस्वरूप सांस लेना आसान हो जाता है।

जबकि इस दवा में लेवोसेटिरिज़िन एक रासायनिक संदेशवाहक (chemical messenger) “हिस्टामाइन” की कार्रवाई को अवरुद्ध करके काम करता है। हिस्टामाइन की कार्रवाई को अवरुद्ध करने से एलर्जिक राइनाइटिस के लक्षणों को दूर करने में मदद मिलती है।

लीकोप-एम टैबलेट कब निर्धारित की जाती है? / When Lecope-M Tablet is prescribed?

एलर्जिक राइनाइटिस: यह आमतौर पर allergens (एक हानिकारक पदार्थ) के कारण होता है जो अक्सर खाने या सांस के द्वारा शरीर में प्रवेश करते है। एलर्जी की प्रतिक्रिया के लिए allergens जिम्मेदार होते हैं और इसके कारण खुजली, छींकने, त्वचा पर जलन और आंखों में जलन जैसे लक्षण पैदा हो सकते हैं। Lecope-M Tablet को एलर्जिक राइनाइटिस के उपचार में निर्धारित किया जा सकता है।

ब्रोन्कियल अस्थमा: यह एक ऐसी स्थिति है जब वायुमार्ग संकुचित (narrowed) हो जाता है, इसमें सूजन हो जाती है, और सांस लेने में कठिनाई होती है। इस दवा में मोंटेलुकास्ट वायुमार्ग में सूजन को कम करने में मदद करता है और सांस लेना आसान बनाता है। इसलिये यह दवा ब्रोन्कियल अस्थमा के इलाज में निर्धारित की जा सकती है।

Lecope-M Tablet का उपयोग अन्य स्थितियों में भी किया जा सकता है जैसे ब्रोन्कोस्पैस्म, मौसमी एलर्जिक राइनाइटिस (seasonal allergic rhinitis) और कुछ अन्य त्वचा की एलर्जी

Lecope-M Tablet के दुष्प्रभाव / Side effects of Lecope-M Tablet in Hindi

यह दवा कुछ दुष्प्रभाव दिखा सकती है जैसे:

  • जी मिचलाना
  • उल्टी
  • त्वचा के लाल चकत्ते
  • दस्त
  • सिर चकराना
  • सरदर्द

सावधानियांं / Precautions

शराब: लीकोप-एम टैबलेट का उपयोग शराब के साथ करने की सलाह नहीं दी जाती है।

गर्भावस्था: इस दवा का उपयोग गर्भावस्था में केवल तभी किया जाना चाहिए जब यह आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित की गयी हो। Self-Medication करने से गंभीर खतरे हो सकते हैं।

लीवर या किडनी रोग: इस दवा का उपयोग लीवर या किडनी की बीमारी वाले रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए।

अतिसंवेदनशीलता: यदि आप लीकोप-एम टैबलेट के किसी भी अवयव (मॉन्टेलुकास्ट और लेवोसेटिरिज़िन) के प्रति अतिसंवेदनशील (एलर्जिक) हैं, तो आपको इस दवा का उपयोग करने से बचना चाहिए।

ड्राइविंग: लीकोप-एम टैबलेट से चक्कर आना या नींद आना जैसे लक्षण हो सकते है। इस दवा की खुराक लेने के बाद भारी मशीनरी चलाने या ड्राइविंग करने से बचना चाहिए।

लीकोप-एम टैबलेट का उपयोग कैसे करें? / How to use Lecope-M Tablet in Hindi?

अपने डॉक्टर से सलाह के अनुसार Lecope-M Tablet की खुराक लें।

इस दवा को भोजन के साथ या बिना भोजन किये भी लिया जा सकता है।

इस दवा को चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। इसे पूरी तरह से निगल लें।

लीकोप-एम टैबलेट का संग्रहण / Storage

कमरे के तापमान पर लीकोप-एम टैबलेट को स्टोर करें।

इसे सीधी धूप (direct sunlight) से दूर रखें।

इस दवा को पालतू जानवरों और बच्चों से दूर रखें।

अपने डॉक्टर को बताएं अगर: / Tell your doctor if:

आपको लीकोप-एम टैबलेट के किसी भी तत्व से एलर्जी है।

आप एक अस्थमा रोगी हैं या अस्थमा के इलाज के लिए कुछ अन्य दवाएं ले रहे हैं।

आपको कोई गंभीर जिगर या गुर्दे की बीमारी है।

लीकोप-एम टैबलेट के विकल्प / Substitutes of Lecope-M Tablet

Montina-L TabletAristo Pharmaceuticals Pvt. Ltd.
Levocet M TabletHetero Drugs Ltd.
Monticope TabletMankind Pharma Ltd.
Montewok-LC TabletWockhardt Ltd.
Montemac-L TabletMacleods Pharmaceuticals Pvt. Ltd.
Montair LC TabletCipla Ltd.
Montas-L TabletIntas Pharmaceuticals Ltd.

कुछ सामान्य प्रश्न

Lecope-M Tablet के क्या प्रयोग हैं?

लीकोप-एम टैबलेट आमतौर पर एलर्जी की स्थिति जैसे बहती नाक, खुजली, नम आँखें (watery eyes), छींकने और भरी हुई नाक के उपचार में प्रयोग की जाती है। यह ब्रोन्कियल अस्थमा, हे फीवर, ब्रोन्कोस्पास्म और अन्य एलर्जिक त्वचा प्रतिक्रियाओं जैसी स्थितियों में भी निर्धारित की जा सकती है।

क्या लीकोप-एम टैबलेट नींद का कारण बन सकती है?

हां, लीकोप-एम टैबलेट ऐसे लक्षण पैदा कर सकती है जो आपको नींद का एहसास करा सकते है। आपको इस दवा की खुराक लेने के बाद भारी मशीनरी चलाने या ड्राइविंग करने से बचना चाहिए।

वयस्कों के लिए Lecope-M Tablet की खुराक और अवधि क्या है?

वयस्कों के लिए, लीकोप-एम टैबलेट आमतौर पर दिन में एक बार रात को सोते समय निर्धारित की जाती है। लेकिन इस दवा की खुराक और अवधि सभी के लिए समान नहीं है और यह उम्र, लिंग, वजन और स्वास्थ्य जैसे कई कारकों पर निर्भर करती है। आपको हमेशा अपने चिकित्सक से इस दवा की खुराक और अवधि के बारे में सलाह लेनी चाहिए।

क्या लीकोप-एम टैबलेट लेने से इसकी आदत लग सकती है?

नहीं, Lecope-M Tablet में कोई ऐसा घटक नहीं है जो आपको इसकी आदत डालेगा।

क्या स्तनपान के दौरान Lecope-M Tablet का उपयोग करना सुरक्षित है?

हां, स्तनपान के दौरान Lecope-M Tablet का उपयोग करना सुरक्षित है।

क्या बच्चों के लिए Lecope-M Tablet का प्रयोग किया जा सकता है?

नहीं, 6 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए Lecope-M Tablet का उपयोग करना अनुशंसित नहीं है। हालाँकि, आपको इस दवा के बारे में अपने डॉक्टर से 6 साल से ऊपर के बच्चों के लिए भी सलाह लेनी चाहिए।

सारांश / Summary

लीकोप-एम टैबलेट में सक्रिय तत्व (active ingredients) के रूप में मॉन्टेलुकास्ट और लेवोसेटिरिज़िन शामिल है। इसका उपयोग आमतौर पर एलर्जिक राइनाइटिस के लक्षणों जैसे कि बहती नाक, छींकने, खुजली, नम आँखें, और भरी हुई नाक के उपचार में किया जाता है।

यह दवा वायुमार्ग में सूजन को कम करने में भी मदद करती है और सांस लेना आसान बनाती है।

लिवर या किडनी की बीमारी वाले रोगियों में इस दवा का उपयोग सावधानी के साथ किया जाना चाहिए।

चेतावनी: Pharmababa.com में निहित जानकारी उपभोक्ताओं को शिक्षित करने के उद्देश्य से प्रस्तुत की गई है। Pharmababa.com में निहित कुछ भी चिकित्सीय निदान या उपचार के लिए अनुदेशात्मक नहीं है। Pharmababa.com में प्रस्तुत की गई सूचना को पूर्ण नहीं माना जाना चाहिए, न ही किसी विशेष व्यक्ति के लिए उपचार के पाठ्यक्रम का सुझाव देने के लिए इस पर भरोसा किया जाना चाहिए। Pharmababa.com में प्राप्त जानकारी संपूर्ण नहीं है और सभी बीमारियों, शारीरिक स्थितियों या उनके उपचार को कवर नहीं करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.