क्या धूम्रपान करना वास्तव में मृत्यु का कारण हो सकता है ?

How smoking Kills in Hindi

Who के अनुसार:

धूम्रपान अपने आधे से अधिक उपयोगकर्ताओं को मारता है। यह हर साल 80 लाख से अधिक लोगों को मारता है। 70 लाख से अधिक मौतें तंबाकू के उपयोग का परिणाम हैं और लगभग 12 लाख अन्य धूम्रपान करने वाले के धुएं के संपर्क में आने के परिणामस्वरूप हैं।

दुनिया के 1.2 करोड़ तंबाकू उपयोगकर्ताओं में से 80% से अधिक का निम्न और मध्यम आय वाले देशों में रहना पाया है।

धूम्रपान वास्तव में कैसे मारता है? / How smoking actually kills in Hindi

यह आपको कई तरह से मार सकता है।

धूम्रपान करना आपके दिल, रक्त वाहिकाओं और सीवीएस (कार्डियोवस्कुलर सिस्टम) को नुकसान पहुंचाता है, यह दिल से संबंधित बीमारियों और स्ट्रोक का खतरा बढ़ाता है।

यह उच्च रक्तचाप(High Blood Pressure) का कारण बनता है, आपकी व्यायाम करने की क्षमता को कम करता है, और आपके रक्त के थक्का जमना(Blood Clot) की संभावना बनाता है।

आप इससे किसी प्रकार का कैंसर भी प्राप्त कर सकते हैं।

धूम्रपान के कारण होने वाले रोग

  • फेफड़ों का कैंसर
  • सीओपीडी (क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव लंग डिजीज)
  • दिल के रोग
  • आघात (Stroke)
  • दमा

इसे पढ़ें : मधुमेह क्या है | थायराइड क्या है

आपके आसपास धूम्रपान करने वाले क्यों नहीं मर रहे हैं?

क्या आपने कभी-कभी आश्चर्य किया है कि अगर धूम्रपान वास्तव में मारता है, तो क्यों धूम्रपान करने वालें जिन्हें आप व्यक्तिगत रूप से जानते हैं वे मर नहीं रहे हैं।

एक अध्ययन में पाया गया है कि 10 प्रतिशत से कम आजीवन धूम्रपान करने वालों को फेफड़ों का कैंसर होता है।

इसलिए धूम्रपान से कैंसर होने की संभावना कम होती है लेकिन यह आपको कैंसर से कई अधिक बीमारियां दे सकता है। शुरुआती दौर में इस तरह की बीमारी आपको नुकसान नहीं पहुंचा सकती है लेकिन कुछ समय की अवधि के बाद यह आपके शरीर को जरूर नुकसान पहुंचाएगी।

यह भी पढ़ें:  क्या ग्रीन टी वास्तव में आपको पतला बनाती है?

निष्कर्ष:

यदि आप एक नियमित धूम्रपान करने वाले व्यक्ति हैं और सोचते हैं कि धूम्रपान करने से आपको कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं होती है, तो आप शायद गलत हैं। क्योंकि जब भी आप धूम्रपान करते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य को किसी ना किसी तरह से नुकसान पहुंचाता है। लेकिन आप प्रारंभिक अवस्था में स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या नहीं देख सकते हैं। लेकिन नियमित रूप से धूम्रपान करने के कुछ समय बाद, आप कुछ स्वास्थ्य समस्याओं को अनुभव करेगें और उन समस्याओं का कारण धूम्रपान होगा।

इसलिए जितना जल्दी हो सके आप धूम्रपान छोड़ दें। इससे मिलने वाला आनंद अस्थायी है, लेकिन इसके बदले में, आपको स्थायी स्वास्थ्य समस्याएं मिलेंगी जिनका इलाज करना असंभव हो सकता है।

To read this article in English. Click here.

चेतावनी: Pharmababa.com में निहित जानकारी उपभोक्ताओं को शिक्षित करने के उद्देश्य से प्रस्तुत की गई है। Pharmababa.com में निहित कुछ भी चिकित्सीय निदान या उपचार के लिए अनुदेशात्मक नहीं है। Pharmababa.com में प्रस्तुत की गई सूचना को पूर्ण नहीं माना जाना चाहिए, न ही किसी विशेष व्यक्ति के लिए उपचार के पाठ्यक्रम का सुझाव देने के लिए इस पर भरोसा किया जाना चाहिए। Pharmababa.com में प्राप्त जानकारी संपूर्ण नहीं है और सभी बीमारियों, शारीरिक स्थितियों या उनके उपचार को कवर नहीं करती है।

Sahil Nasa (B. Pharma)
Sahil Nasa (B. Pharma)

साहिल पेशे से फार्मासिस्ट है। इन्हें किताबें पढ़ना और ब्लॉग लिखना पसंद है।