क्या ग्रीन टी वास्तव में आपको पतला बनाती है?

Green tea in Hindi

आपने बहुत से विज्ञापनों में देखा या सुना होगा कि वजन कम करने के लिए ग्रीन टी लाभदायक है। लेकिन क्या यह वास्तव में सच है? क्या यह वास्तव में वजन कम करने में मदद करती है?

ग्रीन टी क्या है / What is Green tea in Hindi

“ग्रीन टी” एक चाय है जो कैमेलिया साइनेंसिस(Camellia sinensis) नामक पौधे की प्रजाति से प्राप्त होती है। “ब्लैक टी” भी इसी पौधे की प्रजाति से ही प्राप्त की जाती है।

अब आप सोच रहे होगे कि यदि दोनों चायों का उत्पादन एक ही पौधे की प्रजातियों द्वारा किया जाता है तो दोनों चायों में क्या अंतर है।

इनमें मुख्य अंतर चाय की पत्तियों का संसाधित(Processed) होना और चाय के पौधे की विविधता(variety) में है।

“ग्रीन टी” कम संसाधित(Processed) होती है और इसमें “ब्लैक टी” की तुलना में अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।

क्या आप ग्रीन टी पीकर वास्तव में दुबले हो सकते हैं? / Can you really be slim by drinking Green tea?

यदि आपका वजन अधिक हैं और आप सोचते हैं कि रोजाना ग्रीन टी पीना आपको पतला बना सकता हैं। तब आप गलत हो सकते हैं।

इसमें उच्च मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपके चयापचय(Metabolism) को बढ़ा सकते हैं, जिससे आपको थोड़ी मात्रा में वसा घटाने(Fat loss) में मदद मिल सकती है। लेकिन इससे बहुत अधिक वजन कम करने में मदद नहीं मिलेगी।

यदि केवल ग्रीन टी पीना ही आपको पतला बना सकता तो कोई भी जिम नहीं जाता और वजन कम करने के लिए कसरत नहीं करता। सभी लोग बस पूरे दिन ग्रीन टी पीते और कुछ भी नहीं करके स्लिम(पतला) हो जाते।

लेकिन अगर आप रोजाना व्यायाम करते हैं और आवश्यक मात्रा से कम कैलोरी(Calories) लेते है, तो आपको अपनी दिनचर्या में ग्रीन टी को जरूर शामिल करना चाहिए जो आपके चयापचय को बढ़ावा देगी और आपको दिन भर में कुछ अतिरिक्त कैलोरी को बर्न(Burn) करने में मदद करेगी।

ग्रीन टी के अन्य स्वास्थ्य लाभ / Other health benefits of Green tea in Hindi

हृदय रोग की संभावना को कम करती है

यह हृदय रोगों और स्ट्रोक(Stroke) के जोखिम को कम करने में मदद करती है। अध्ययनों में पाया गया है कि सप्ताह में दो या तीन बार ग्रीन टी पीने से इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट के कारण आपके हृदय के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।

कुछ कैंसर का खतरा कम हो सकता है

शोधकर्ताओं(Researchers) ने पाया है कि ऑक्सीडेटिव क्षति(Oxidative damage) से कैंसर सहित पुरानी बीमारियां हो सकती हैं। ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव क्षति को रोकने में मदद कर सकते हैं। ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत है।

बदबूदार सांस(Bad Breath) को दूर कर सकती हैं

ग्रीन टी में कैटेचिन(catechins) होता है जो मौखिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। कैटेचिन बैक्टीरिया के विकास को दबाता है, जिससे संक्रमण का खतरा कम होता है और यह सांस की बदबू को दूर करने में मदद करता है।

बालों का झड़ना कम करने में मदद कर सकती है

यह बालों के झड़ने को कम करने में मदद करती है। इसमें कैटेचिन की प्रचुर मात्रा होती है, जो डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन (DTH), हार्मोन को कम करने में मदद करती है जो बालों के झड़ने के लिए जिम्मेदार होता है। आप इसे सीधे पी सकते हैं या दुकानों पर या ऑनलाइन कई उत्पाद पा सकते हैं जिनमें ग्रीन टी शामिल होती है।

टाइप 2 मधुमेह को रोकने में मदद कर सकती है

टाइप 2 मधुमेह उच्च रक्त शर्करा के स्तर से संबंधित एक बीमारी है, जो मुख्य रूप से इंसुलिन प्रतिरोध या इंसुलिन के उत्पादन में असमर्थता के कारण होती है। कई अध्ययनों में पाया गया है कि यह इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार और रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है।

त्वचा के लिए अच्छी है

इसके एंटीऑक्सिडेंट, एंटी माइक्रोबियल, एंटी इन्फ्लमेट्री गुण मुँहासे(Acne) और तैलीय त्वचा(Oily Skin) के उपचार के लिए प्रभावी हो सकते हैं। इसमें मौजूद पॉलीफेनोल्स सीबम स्राव को कम करने में मदद करते हैं, जो मुँहासे(Acne) का कारण होते हैं।

ग्रीन टी पीने के लिए सबसे अच्छा समय / Best time to drink Green tea in Hindi

यह सुबह के पेय(Morning Drink) के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। इसमें कैफीन की पर्याप्त मात्रा होती है जो आपको सुबह की ऊर्जा(Morning Energy Boost) प्रदान करती है।

यदि आपका इरादा वजन कम करने के लिए ग्रीन टी पीने का है, तो कसरत से कुछ समय पहले इसका सेवन करना सबसे अच्छा समय है।

आप इसे दोनों समय भी ले सकते हैं, कसरत से पहले और बाद में। कसरत से पहले ग्रीन टी लेने से आपको कुछ अतिरिक्त वसा (Extra fat) खोने में मदद मिलती है, जबकि कसरत के बाद ग्रीन टी लेने से यह आपके शरीर को ताज़ा और ऊर्जा से भर देगी।

इसमें कैफीन होता है, और कैफीन की मात्रा ब्रांडों के साथ बदलती रहती है। अगर आप शाम को ग्रीन टी पी रहे हैं, तो इसमें कैफीन की मात्रा कम होनी चाहिए।

To read this Article in English, Click here.

चेतावनी: Pharmababa.com में निहित जानकारी उपभोक्ताओं को शिक्षित करने के उद्देश्य से प्रस्तुत की गई है। Pharmababa.com में निहित कुछ भी चिकित्सीय निदान या उपचार के लिए अनुदेशात्मक नहीं है। Pharmababa.com में प्रस्तुत की गई सूचना को पूर्ण नहीं माना जाना चाहिए, न ही किसी विशेष व्यक्ति के लिए उपचार के पाठ्यक्रम का सुझाव देने के लिए इस पर भरोसा किया जाना चाहिए। Pharmababa.com में प्राप्त जानकारी संपूर्ण नहीं है और सभी बीमारियों, शारीरिक स्थितियों या उनके उपचार को कवर नहीं करती है।