Esofag-D Capsule in Hindi: उपयोग, दुष्प्रभाव, सावधानियांं

Esofag-D Capsule in Hindi

Compositionएसोमेप्राज़ोल (40mg) + डॉम्परिडोन (30mg)
कंपनीMicro Labs Ltd
दवा की श्रेणीप्रोटॉन पंप इन्हिबिटर , Antiemetic(Prokinetic)
प्रिस्क्रिप्शन आवश्यक हैहाँ
उपयोगGERD(गैस्ट्रो एसोफेगल रिफलक्स डिजीज),पेप्टिक अल्सर, एसिडिटी
दुष्प्रभावदस्त, चक्कर आना,पेट दर्द, सरदर्द
सावधानियांंगर्भावस्था, शराब, हृदय रोग

Esofag-D Capsule के सामान्य प्रयोग / General uses of Esofag-D Capsule in Hindi

Esofag-D Capsule दो दवाइयों का संयोजन है। यह मुख्य रूप से GERD (गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज) और पेप्टिक अल्सर के उपचार में उपयोग किया जाता है।

यह दवा पेट दर्द, एसिडिटी, मतली और गैस्ट्रिक जलन जैसे लक्षणों से राहत दिलाने में मदद करता है।

यह आमतौर पर पेट में अतिरिक्त एसिड की मात्रा को कम करके काम करता है।

Esofag-D Capsule की सामग्री / Ingredients of Esofag-D Capsule

Esomeprazole: Esofag-D Capsule में Esomeprazole (40mg) शामिल है। यह प्रोटॉन पंप इन्हिबिटर के रूप में जानी जाने वाली दवा का एक वर्ग है। यह मुख्य रूप से पेट में अत्यधिक एसिड के गठन(excessive stomach acid formation) का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है और पेट में जलन, एसिडिटी, गैस्ट्रिक जलन जैसे लक्षणों को दूर करने में मदद करता है।

डॉम्परिडोन: इसमें डॉम्परिडोन (30mg) होता है। Domperidone एक डोपामाइन विरोधी(Dopamine Antagonist) है और यह दवा के एक वर्ग के तहत आता है जिसे Antiemetic दवाओं के रूप में जाना जाता है। यह आमतौर पर मतली और उल्टी(Nausea and Vomiting) के लक्षणों का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है।

Esofag-D Capsule कैसे काम करता है? / Mechanism of action of Esofag-D Capsule

Esofag-D Capsule दो दवाओं का एक संयोजन है। Esofag-D Capsule में एसोमेप्राज़ोल एक प्रोटॉन पंप इन्हिबिटर है जो पेट के पार्श्विका कोशिकाओं(parietal cells) में H+/k+ ATP को रोककर काम करता है, जो एसिड गठन(acid formation) का अंतिम चरण है। यह पेट के एसिड के गठन(Stomach acid formation) को कम करके काम करता है और GERD और पेप्टिक अल्सर के लक्षणों को दूर करने में मदद करता है।

इस दवा में Domperidone एक Antiemetic दवा है। यह मुख्य रूप से जीआईटी पेरिस्टलसिस (पेट और आंत की गति) को उत्तेजित करके काम करता है और भोजन को आसानी से पेट के माध्यम से स्थानांतरित(Move) करने में मदद करता है। इसके परिणामस्वरूप पेट खाली हो जाता है और इससे मतली और उल्टी के लक्षणों को दूर करने में मदद मिलती है।

Esomeprazole + Domperidone का संयोजन मुख्य रूप से GERD (गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज) और पेप्टिक अल्सर के उपचार में उपयोग किया जाता है।

Esofag-D Capsule कब निर्धारित किया जाता है? / When Esofag-D Capsule is prescribed?

GERD (गैस्ट्रोएसोफेगल रिफलक्स डिजीज): यह एक बीमारी है जब पेट का एसिड(Stomach acid) भोजन नली (esophagus) में वापस चला जाता है। यह पेट का एसिड अन्नप्रणाली की परत(lining of esophagus) को परेशान कर सकता है। Esofag-D Capsule पेट के एसिड को कम करने और GERD के लक्षणों से राहत देने में मदद करता है।

मतली और उल्टी: मतली और उल्टी आमतौर पर पाचन तंत्र के विकारों के कारण होती है। Esofag-D Capsule में Domperidone पेट और आंत की गति बढ़ाने में मदद करता है और पेट खाली करने में मदद करता है जिससे मतली और उल्टी के लक्षणों को दूर करने में मदद मिलती है।

पेप्टिक अल्सर: यह एक ऐसी स्थिति है जब छोटी आंत, पेट, या भोजन नली में घाव हो जाता है। Esofag-D Capsule पेट के एसिड के निर्माण को कम करता है और अल्सर को प्राकृतिक रूप से ठीक होने में मदद करता है। यह पेप्टिक अल्सर के लक्षणों जैसे मतली और उल्टी को दूर करने में भी मदद करता है।

Esofag-D Capsule के दुष्प्रभाव / Side effects of Esofag-D Capsule in Hindi

Esofag-D Capsule किसी भी गंभीर दुष्प्रभाव का कारण नहीं है। Esofag-D Capsule के कारण कुछ मामूली दुष्प्रभाव हो सकते हैं जैसे:

  • दस्त
  • सिर चकराना
  • सरदर्द
  • पेट दर्द
  • मुंह में सूखापन
यह भी पढ़ें:  Prednisolone Tablet in Hindi: उपयोग, दुष्प्रभाव, सावधानियांं

सावधानियांं / Precautions

गर्भावस्था: गर्भवती महिलाओं को Esofag-D Capsule के सेवन से बचना चाहिए।

कार्डियोवस्कुलर डिजीज: इसका उपयोग किसी भी कार्डियोवस्कुलर (दिल से संबंधित) रोग वाले रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए।

ड्राइविंग: यह कुछ व्यक्तियों में चक्कर आना और दृश्यात्मक बाधा(Visual Disturbance) पैदा कर सकती है। Esofag-D Capsule की खुराक लेने के बाद वाहन चलाने या भारी मशीनरी संचालित करने से बचें।

अतिसंवेदनशीलता: Esofag-D Capsule के किसी भी तत्व (डॉम्परिडोन और एसोमेप्राज़ोल) के प्रति अतिसंवेदनशील (एलर्जीक) होने पर इस दवा के उपयोग से बचें।

वृद्धावस्था के रोगी: 60 वर्ष से अधिक आयु के रोगियों को Esofag-D Capsule का सेवन नहीं करना चाहिए।

शराब: शराब के सेवन के साथ Esofag-D Capsule का उपयोग करना असुरक्षित है।

लीवर या किडनी की बीमारी: इस दवा का इस्तेमाल किसी भी तरह की लीवर या किडनी की बीमारी के रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए।

Esofag-D Capsule का उपयोग कैसे करें / How to use Esofag-D Capsule

  • अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार हमेशा Esofag-D Capsule का सेवन करें।
  • इस दवा को खाली पेट लेना सबसे अच्छा है।
  • इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। इसे पूरी तरह से निगल लें।

Esofag-D Capsule का संग्रहण / Storage

  • Esofag-D Capsule को कमरे के तापमान पर स्टोर करें
  • इसे सीधे धूप से दूर रखें
  • इसे बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।

Esofag-D Capsule के विकल्प / Substitutes of Esofag-D Capsule

Nexpro RD 40 CapsuleTorrent Pharmaceuticals Ltd
Esomac D 40 CapsuleCipla Ltd
Esogress-D CapsuleLa Renon Healthcare Pvt Ltd
Esofine DSR CapsuleMacleods Pharmaceuticals Pvt Ltd
Lupisoz-D CapsuleLupin Ltd

कुछ सामान्य प्रश्न

Esofag-D Capsule के क्या प्रयोग हैं?

Esofag-D Capsule का उपयोग मुख्य रूप से GERD (गैस्ट्रोएसोफेगल रिफलक्स डिजीज) और पेप्टिक अल्सर के लक्षणों जैसे हार्टबर्न, एसिडिटी, गैस्ट्रिक जलन, मतली और उल्टी के उपचार में किया जाता है।

क्या मैं गर्भावस्था में Esofag-D Capsule का उपयोग कर सकती हूं?

 नहीं, गर्भावस्था के दौरान Esofag-D Capsule का इस्तेमाल करना असुरक्षित है।

Esofag-D Capsule लेने का सबसे अच्छा समय क्या है?

Esofag-D Capsule को लेने का सबसे अच्छा समय खाली पेट होता है।

Esofag-D Capsule के क्या मतभेद(Contraindications) हैं?

Esofag-D Capsule उन लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है जो Domperidone और Esomeprazole के प्रति अतिसंवेदनशील (एलर्जीक) है। इसका उपयोग किसी भी कार्डियोवस्कुलर, लिवर या किडनी रोग वाले रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए।

वयस्कों के लिए Esofag-D Capsule की खुराक क्या है?

यह आमतौर पर भोजन करने से पहले दिन में 1-2 बार निर्धारित किया जाता है। लेकिन इस दवा की खुराक और अवधि सभी के लिए समान नहीं हैं। इस दवा की खुराक के बारे में आपको हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

Esofag-D Capsule का क्या संयोजन है?

प्रत्येक Esofag-D Capsule में Esomeprazole (40mg) और Domperidone (30mg) होता हैं।
 

सारांश / Summary

Esofag-D Capsule दो दवाओं यानि एसोमेप्राज़ोल और डॉम्परिडोन का संयोजन है। यह मुख्य रूप से GERD, और पेप्टिक अल्सर के लक्षणों जैसे कि हार्टबर्न, एसिडिटी, गैस्ट्रिक जलन, मतली और उल्टी के उपचार में प्रयोग किया जाता है।

यह एक प्रिस्क्रिप्शन की दवा है और इसे खाली पेट लेना चाहिए। गर्भवती महिलाओं को Esofag-D Capsule के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

The above article was about Esofag-D Capsule in Hindi. To read in English, Click here.

चेतावनी: Pharmababa.com में निहित जानकारी उपभोक्ताओं को शिक्षित करने के उद्देश्य से प्रस्तुत की गई है। Pharmababa.com में निहित कुछ भी चिकित्सीय निदान या उपचार के लिए अनुदेशात्मक नहीं है। Pharmababa.com में प्रस्तुत की गई सूचना को पूर्ण नहीं माना जाना चाहिए, न ही किसी विशेष व्यक्ति के लिए उपचार के पाठ्यक्रम का सुझाव देने के लिए इस पर भरोसा किया जाना चाहिए। Pharmababa.com में प्राप्त जानकारी संपूर्ण नहीं है और सभी बीमारियों, शारीरिक स्थितियों या उनके उपचार को कवर नहीं करती है।

Sahil Nasa (B. Pharma)
Sahil Nasa (B. Pharma)

साहिल पेशे से फार्मासिस्ट है। इन्हें किताबें पढ़ना और ब्लॉग लिखना पसंद है।